इंटीरियर डिज़ाइन मानसिक स्वास्थ्य को बना सकता है बेहतर, आप भी जानें कैसे

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 11, 2024

मुंबई, 11 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   इंटीरियर डिज़ाइन मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह कई लाभ प्रदान करता है जो आपके दैनिक जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ इस बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हैं कि कैसे सोच-समझकर डिज़ाइन के विकल्प आपको स्वस्थ और खुशहाल बना सकते हैं।

तनाव और चिंता को कम करता है

विलसा लग्जरी लिविंग की संस्थापक निकिता मोहन के अनुसार, शांत रंग, प्राकृतिक तत्व और कम से कम अव्यवस्था एक शांत वातावरण बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये तत्व शांति और सुकून की भावना को बढ़ावा देकर तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। पौधों को शामिल करना, नरम रंग पैलेट का उपयोग करना और एक व्यवस्थित स्थान बनाए रखना तनाव के स्तर को काफी कम कर सकता है।

मूड में सुधार करता है

उज्ज्वल प्रकाश, जीवंत रंग और उत्थानशील कलाकृति मूड और ऊर्जा को बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। मोहन कहते हैं, "सही प्रकाश और रंग योजनाएँ किसी स्थान को जीवंत और जीवंत वातावरण में बदल सकती हैं।" हंसमुख कलाकृति और सजावट को शामिल करना मूड को और बढ़ा सकता है, जिससे स्थान अधिक स्वागत योग्य और आनंदमय महसूस होता है।

नींद में सुधार करता है

अच्छी इंटीरियर डिज़ाइन भी बेहतर नींद की गुणवत्ता में योगदान देती है। मोहन द्वारा बेडरूम में आरामदायक और सुखदायक माहौल बनाने के लिए गहरे रंग, मुलायम बनावट और आरामदायक बिस्तर की सलाह दी जाती है। ये तत्व आपके शरीर को संकेत देने में मदद करते हैं कि आराम करने और सोने का समय हो गया है, जिससे अधिक आराम मिलता है।

आत्म-सम्मान बढ़ाता है

प्रेरणादायक सजावट और व्यक्तिगत स्थान आत्मविश्वास और सकारात्मकता को बढ़ावा दे सकते हैं। मोहन इस बात पर जोर देते हैं कि व्यक्तिगत स्वाद और उपलब्धियों को दर्शाने वाले स्थान आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं। चाहे प्रेरक उद्धरणों के माध्यम से, व्यक्तिगत तस्वीरों या अनूठी सजावट वस्तुओं के माध्यम से, ये स्पर्श एक स्थान को वास्तव में आपका बनाते हैं और आपकी आत्माओं को ऊपर उठाते हैं।

मननशीलता का समर्थन करता है

प्राकृतिक तत्वों के साथ ध्यान केंद्रित करने वाले स्थान बनाने से मननशीलता और उपस्थिति को बढ़ावा मिलता है। मोहन विश्राम और मानसिक स्पष्टता की सुविधा के लिए पानी के फव्वारे, हरियाली और आरामदायक बैठने की जगह जैसी सुविधाओं को शामिल करने का सुझाव देते हैं। ये स्थान शांत चिंतन और मननशीलता अभ्यासों के लिए एक वापसी के रूप में काम करते हैं।

सामाजिक संबंधों को बढ़ावा देता है

उत्कर्ष वास्तुकर्ण के इंटीरियर डिजाइनर तुषार जोशी सामाजिक संपर्क और समुदाय को बढ़ावा देने में स्वागत योग्य लेआउट और आरामदायक बैठने की जगह के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। खुली मंजिल की योजना, सामुदायिक टेबल और आकर्षक बैठने की व्यवस्था बातचीत को प्रोत्साहित कर सकती है और रिश्तों को मजबूत कर सकती है, जिससे जुड़ाव और जुड़ाव की भावना को बढ़ावा मिलता है।

रचनात्मकता को बढ़ावा देता है

उत्तेजक रंग, बनावट और कला आपूर्ति कल्पना और आत्म-अभिव्यक्ति को प्रेरित कर सकती है। जोशी का मानना ​​है कि एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया रचनात्मक स्थान व्यक्तियों को उनके कलात्मक पक्ष का पता लगाने के लिए प्रेरित कर सकता है। चाहे वह घर का कार्यालय हो, स्टूडियो हो या खेल का कमरा, रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाले तत्वों को शामिल करने से उत्पादकता और व्यक्तिगत संतुष्टि में वृद्धि हो सकती है।

नियंत्रण की भावना प्रदान करता है

व्यक्तिगत स्थान और संगठित प्रणालियाँ व्यक्तियों को नियंत्रण में महसूस करने में सक्षम बनाती हैं। इंटीरियर डिज़ाइनर एकता वर्मा बताती हैं कि आपकी ज़रूरतों और प्राथमिकताओं के अनुरूप जगह होने से आपके नियंत्रण और व्यवस्था की भावना बढ़ सकती है। संगठित भंडारण समाधान और कार्यात्मक लेआउट एक अधिक प्रबंधनीय और सामंजस्यपूर्ण रहने के माहौल में योगदान करते हैं।

भावनात्मक आराम प्रदान करता है

आरामदायक कोने और आरामदायक सजावट सुरक्षा और आराम की भावना प्रदान करती है। वर्मा भावनात्मक सांत्वना प्रदान करने वाले स्थान बनाने के महत्व पर जोर देती हैं। मुलायम साज-सज्जा, गर्म रोशनी और व्यक्तिगत स्मृति चिन्ह किसी भी कमरे को सुरक्षित आश्रय जैसा महसूस करा सकते हैं, जो तनावपूर्ण समय के दौरान आराम प्रदान करते हैं।

स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

प्राकृतिक प्रकाश, अच्छी वायु गुणवत्ता और एर्गोनोमिक डिज़ाइन तक पहुँच समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। वर्मा शारीरिक स्वास्थ्य और आराम को बेहतर बनाने वाले तत्वों को शामिल करने की वकालत करते हैं। प्राकृतिक प्रकाश मूड और ऊर्जा को बढ़ाता है, जबकि अच्छा वेंटिलेशन और एर्गोनोमिक फर्नीचर एक स्वस्थ रहने की जगह सुनिश्चित करते हैं।

व्यक्तित्व और व्यक्तिगत शैली को दर्शाता है

वर्मा व्यक्तिगत स्थान बनाने के महत्व पर भी प्रकाश डालते हैं जो व्यक्तित्व और व्यक्तिगत शैली को दर्शाते हैं। अपने व्यक्तित्व और प्राथमिकताओं से मेल खाने के लिए अपने रहने के क्षेत्रों को अनुकूलित करना न केवल आपके घर को अद्वितीय बनाता है बल्कि आपकी पहचान और आत्म-मूल्य को भी मजबूत करता है।

संवेदी अनुभवों को शामिल करता है

सुगंधित मोमबत्तियों या आवश्यक तेलों जैसे संवेदी अनुभवों को शामिल करना किसी स्थान के माहौल और समग्र भावना को बढ़ा सकता है। वर्मा इन तत्वों का उपयोग करके एक बहु-संवेदी वातावरण बनाने का सुझाव देते हैं जो विश्राम और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

इन डिज़ाइन तत्वों को शामिल करके, व्यक्ति ऐसे स्थान बना सकते हैं जो उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करते हैं, जिससे उनका जीवन अधिक सकारात्मक और पूर्ण हो जाता है। चाहे रंग विकल्पों, लेआउट समायोजन या व्यक्तिगत स्पर्श के माध्यम से, इंटीरियर डिज़ाइन में न केवल आपके घर को बल्कि आपकी मानसिक स्थिति को भी बदलने की शक्ति है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.